Educational

अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें-How to Speak English?


englishhh_146098356956_650x425_041816061723

हेल्लो दोस्तो,आप सब कैसे है? जैसे कि आप सभी को पता हैं एक इंसान को जीने के लिए खाना,पानी और घर की जरूरत होती है उसी तरह आज के इस विकसित देश-दुनिया मे अपनी एक पहचान बनाने के लिए अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना अत्यंत महत्वपूर्ण है ,आप खुद ही देख लीजिए स्कूल से लेकर कॉलेज तक,और दफ्तर सर लेकर किसी बड़े मीटिंग अटेंड करने तक हर जगह अंग्रेजी ही बोली जाती है नही तो लोगो के सामने आप एक हँसी का पात्र बन जाते है ।

कुछ ऐसे ही EXAMPLE मैं आपको बताना चाहूंगी मान लीजिए :-

■ आपके बच्चों को एक अच्छी अंग्रेजी स्कूल में दाखिला दिलाना हो तो वहाँ सबसे पहले बच्चो के माता पिता का ही इंटरव्यू लिया जाता है और हो सकता है आपकी अंग्रेजी खराब होने के कारण आपके बच्चों का दाखिला ना हो पाए 😓

■ दफ्तर में PROMOTION हो रहा हो लेकिन अंग्रेजी के वजह से आपके किसी सहपाठी को वो पोस्ट मिल जाए यानी आपकी प्रमोशन रुक जाए 😈

■ दुनिया भर की knowledge आपके पास हो सिवाय अंग्रेजी के…….आप अपने knowledge को  किसी ओर व्यक्ति को समझा ना पा रहे हो

■ ऐसी ही हजारों example है जहाँ बिना अंग्रेजी के लोगो के साथ बैठ तक नही सकते ,शर्म महसूस होती है ?

आखिर अंग्रेजी है क्या?इसे सीखना जरूरी Q ?

आम भाषा मे कहे तो अंग्रेजी पच्छिम देशो की देन है कहते है ना अंग्रेज चले गए लेकिन ( पच्छिम सभ्यता) अंग्रेजी यही छोड़ गए ।

दुनिया भर में सबसे ज्यादा अंग्रेजी ही बोली जाती है,किसी भी देश,जाती का आदमी क्यू ना हो अंग्रेजी भाषा के कारण उसके साथ संवाद करना आसान हो जाता हैं,हिंदी भाषा को भले ही मात्र भाषा कहा जाता है लेकिन उसका दर्जा आज तक इसे मिला नही शायद यही कारण भी है कि आज तक हमारा भारत देश एक पिछड़ा देश कहलाता है।

वैसे हर एक भाषा का ज्ञान हर इंसान को होना चाहिये पता नही कब किस मोड़ पर काम आ जाये,तो चलिए इस पोस्ट के द्वारा आज मैं आप सबको अंग्रेजी सीखने का सबसे बेहतरीन 10 तरीका बताउंगी ,जिससे आप आसानी और जल्दी से अंग्रेजी समझ,सिख पाएंगे ।

शुरू करने से पहले आप सबसे request(निवेदन) है कि इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ भी SHARE करे ताकि उन्हें भी फायदा मिले, वैसे भी कहते हैं “ज्ञान बाटने से वो कम नही होता बल्कि बढ़ता ही है”

 

images (6)

 

10 Tips to learn english-10 तरीके इंग्लिश सीखने के 

  1. पहला तरीका

सुनकर करे समझने की कोशिश –

जब भी आप अंग्रेजी सुनते है तो उसे समझने की कोशिश करिये ना कि वहाँ से भाग जाने का प्रयास चाहे वो किसी tv पर हो या आपके दोस्तों द्वारा बोली जाने वाली भाषा,क्यों कि जीतना कम समय सुन कर समझने में लगेगा उतनी ही जल्दी आपको अंग्रेजी समझने आने लगेगी एक बार आप अंग्रेजी भाषा को समझने लगेंगे तो खुद ही बोलना भी आ जायेगा।

  2. दूसरा तरीका

★ ज्यादा Grammer ना पढ़े –

आपको ये सुन कर जरा सा अटपटा जरूर लग रहा होगा,बच्चों को स्कूल से ही ग्रामर सिखाया जाता है,लेकिन ये बात सच है आप जितना ग्रामर पढ़ेंगे उतने ही ज्यादा confuse होंगे,क्यों कि ग्रामर में एक ही शब्द बहुत बार अलग अलग जगहों पर प्रयोग किया जाता है जिसे पढ़ कर उसका उपयोग करना जरा मुश्किल है,इसलिए ज्यादा ग्रामर पढ़ने से बचें।

   3. तीसरा तरीका

इंग्लिश फिल्मे देखे,गाना सुने और ब्लॉग भी पढ़े-

किसी भी चीज को सीखने या करने में अगर हम असफल हो जाते हैं तो अपना ही रोना रोते है हमे ऐसा माहौल नही मिला जिस वजह से हम ऐसा नही कर सके,लेकिन हम ये भूल जाते हैं कि माहौल ENVIRONMENT हमे खुद ही बनाना पड़ता है।

माहौल यानि की एक environment मे वो सभी चीजे आ जाती है जो आपको कुछ सिखाने मे मदद करे। अगर अच्छी  तरह से इंग्लिश मे बातचीत करना सीखना चाहते है तो फिर कुछ समय के लिए इंग्लिश मे ही फिल्मे देखना, टीवी सीरियल्स, न्यूज़ देखना शुरू कर दे। इसके साथ साथ इंग्लिश मे ही newspaper और magazines पढ़ना start कर दे।

ज्यादा से ज़्यादा समय तक जो भी देखे,पढ़े और सुने इंग्लिश में ही सुने,पढ़े औऱ देखे शुरुआत में थोड़ा बोरिंग जरूर लगेगा लेकिन जैसे एक छोटा बच्चा धीरे-धीरे सब सीखने ,समझने लगता है उसी तरह आपको भी इंग्लिश जल्दी ही आ जायेगी,बस डट के लगे रहिये जीत जरूर आपकी ही होगी ।

4. चौथा तरीका 

अंग्रेजी किताबें ,Newspaper(समाचार पत्र ) पढें-

अगर आपको पढ़ने का शौक है तो जब भी पढ़े अंग्रेजी की किताबें ,न्यूज़पेपर ही पढ़े और उसे समझने की कोशिश करे शुरुआत में थोड़ी मुश्किल होगी लेकिन धीरे-धीरे सब समझ मे आने लगेगा ।

5.पांचवा तरीका

Learn Pharases(वाक्यांशों को जानें) –

A pharas is a small group of word that adds meaning to a sentence.

Common 8 तरह के Pharases हैं –

●Noun,verb,gerund,infinitive,appositive,participial and prepositional

किसी एक शब्द को सीखकर उसे कई जगहों पर उपयोग करना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन यदि आप वाक्यांशों को समझ लेंगे तो अंग्रेजी सीखना आपके लिए और भी सरल हो जएगा ।

दहेज एक नीच प्रथा😐

EXAMPLE of 8 Pharases 1 by one :-

♂ It was a story as old as time

♂ He was eager to eat lunch

Walking in the rain can be difficult

♂ Everybody love to watch Movies

♂ My husband,the love of my life 

 Washed with my clothes,my battery no longer work

♂ The book was on the chair

Their heads hanging down,the whole group apologize.

  6. छठा तरीका 

★ अंग्रेजी पिक्चर देखकर बोलिए-

जब भी आप कोई भी पिक्चर देखते है तो उसे देखकर बोलने की कोशिश करिये,इससे आपका आत्मविस्वाश बढ़ेगा साथ ही नए शब्द सीखने को मिलयेगा।

7. सातवाँ तरीका

ग्रुप डिस्कशन राउंड –

 

unnamed

 

जब भी आप खाली बैठो हो या अपने दोस्तों के साथ हो तब कोई एक टॉपिक लेकर उनके साथ Group Discussion करे ,Whatsaap,Facebook पर भी दोस्तो का ग्रुप बना के ग्रुप डिस्कशन कर सकते है ये सबसे आसान और बेहतरीन तरीका है अंग्रेजी सीखने और समझने का ।

 8. आठवाँ तरीका

Talk, talk and talk-बातें,बातें और बातें

 

filmefemei.jpg

 

आज के समय मे महिला हो या पुरूष किसे बाते करना पसंद नही है वैसे बकवास करने के बोलो तो सुबह से शाम हो जाती है लेकिन लोगों के बातो का सिलसिला खत्म नही होता तो क्यू ना इन बातों से कुछ लाभ उठाया जाए ।

आप जब भी किसी से बाते करे अंग्रेजी में ही करें अगर आपको शर्म महसूस हो रही हो तो ऐसे लोगो से भी बात कर सकते है जिन्हें अंग्रेजी बिल्कुल ही ना आती हो यैसा करने से आपकी प्रैक्टिस भी हो जाएगी और शर्म भी महसूस नही होगा साथ ही CONFIDENCE भी बढ़ेगा । तो अब से जब भी बात करे इग्लिश में ही करे 😃

  9.नवां तरीका

इंग्लिश में सोचे-Think in English,गलती करने से डरे नहीं-  Don’t be afraid to make mistake –

आप जब भी कुछ सोच रहे हो तो इंग्लिश में ही सोचने का प्रयास करें अब आपकी सोच तो कोई सुन नहीं रहा है कि आपको शर्म महसूस हो इसलिए जितना हो सके इंग्लिश में ही सोचें, और गलती करने से डरे नही क्यू की कोई आपको अवार्ड नहीं दे रहा है सोचने के लिए आपको खुद अपने लिए ये सब करना है तो जितना हो सके डर को भूल करके अपना कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ाये।

  10. आखिरी और सबसे महत्वपूर्ण दसवाँ तरीका 

Use  TTLRW in your Life

अब आप सोच रहे होंगे ये क्या हैं? तो मैं आपको बता दु TTLRW और कुछ नहीं बल्कि इंग्लिश का एक ऐसा मंत्र है जिससे अंग्रेजी सीखना सबसे आसान हो जाएगा

T -Talk (इंग्लिश में बाते करे)

        T-Think ( इंग्लिश में सोचे)

        L-Listen (इंग्लिश में सुने)

        R-Read (इंग्लिश में पढ़े)

        W-wright (इंग्लिश में लिखे)

तो दोस्तो ये सब चीजें करके आप इंग्लिश बहुत ही जल्दी बोल और समझ पाएंगे बस जरूरत है संयम रखने की क्यू की कोई  भी भाषा एक दिन में तो सीखा नही जाता लगातार 6-7 महीने इंग्लिश बोलने का प्रयास करते रहिए समय के साथ आपकी english Improve हो जाएगी और आप भी फर्राटेदार english बोलने लग जाएँगे और english speaking अपने आप आपके life का एक पार्ट बन जएगा ।

आशा करती हूं आप सबको English kaise sikhe आर्टिकल पसंद आया होगा,तो दोस्तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर SHARE करें और किसी भी प्रकार का सुझाव देने के लिए COMMENT जरूर करें, ऐसे ही ARTICLE को FREE OF COST में प्राप्त करने के लिए हमारे ब्लॉग को अभी SUBSCRIBE करें ।

ये भी जरूर पढ़ें -👇

●◆● ARTICLE A,An और THE का प्रयोग -हिंदी में

●◆● क्या आप भी परेशान है रात के समय पैरों के दर्द(ऐठन)से ??

हमारे youtube Channel पर भी एक बार जरूर जाए 👇

♂ https://youtu.be/ZUpZStuFaSI

7 thoughts on “अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें-How to Speak English?”

Leave a Reply

Your email address will not be published.